इजरायली सेना के हवाई हमले के बाद हूती विद्रोहियों का मिसाइल अटैक, IDF ने हवा में मार गिराया

4 1 28
Read Time5 Minute, 17 Second

गाजा और लेबनान के बाद इजरायल ने पहली बार यमन में बड़ा हमला किया है. शुक्रवार को तेल अवीव पर हुए ड्रोन हमले के जवाब में शनिवार को इजरायली सेना ने हूती विद्रोहियों को ठिकाने को निशाना बनाया है. यमन के न्यूज़ चैनल अलमसीरा टीवी के मुताबिक इजरायल ने होदैदा पोर्ट और पावर स्टेशन पर हवाई हमला किया. इस हमले के बाद होदैदा पोर्ट पर भीषण आग लग गई. इसके जवाब में हूती विद्रोहियों ने भी इजरायल पर मिसालइ दागे, लेकिन आईडीएफ ने करारा जवाब देते हुए अपने एयर डिफेंस सिस्टम से उन्हें हवा में ही मार गिराया.

इजरायल डिफेंस फोर्सेस के इस हमले में 3 लोगों की मौत हो गई, जबकि 87 लोग घायल हुए हैं. इस हमले के बाद इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेन्ताहू ने चेतावनी दी है कि जो भी उन्हें नुकसान पहुंचाएगा उसका अंजाम गाज़ा और लेबनान जैसा ही होगा. नेतन्याहू ने कहा, ''युद्ध की शुरुआत से ही मैंने यह स्पष्ट कर दिया था कि हमें नुकसान पहुंचाने वाले किसी भी व्यक्ति छोड़ा नहीं जाएगा.''

तेल अवीव पर ड्रोन हमले के जवाब में इजरायल का अटैक

इजरायल का होदैदा पोर्ट और पावर स्टेशन पर ये भीषण हमला यमन के तेल अवीव पर हमले के जवाब में किया गया था. शुक्रवार को यमन के हूती विद्रोहियों ने तेल अवीव पर ड्रोन से हमला किया था. इस हमले में एक महिला की मौत हो गई थी और 50 लोग घायल हुए थे. इजरायली अधिकारियों के मुताबिक हूती विद्रोहियों ने इजरायल पर 200 से ज्यादा बार हमले कर चुका है.

Advertisement

इजरायल में घुसने से पहले IDF ने मिसाइल मार गिराया

इजरायल के हवाई हमले के बाद हूती सैन्य प्रवक्ता याह्या सारी ने कहा कि हम जरूर जवाबी हमला करेंगे. इसके बाद रविवार को हूती ने इजरायल की ओर कई मिसाइल दागे, लेकिन इजरायली सेना ने Arrow-3 हाइपरसोनिक मिसाइल एयर डिफेंस सिस्टम से उन्हें हवा में ही मार गिराया. आईडीएफ ने बताया कि यमन की ओर से दागे गए मिसाइल इजरायली सीमा में घुस नहीं पाए.

crime
इजरायली हवाई हमले को देखते यमन के लोग...

नेतन्याहू ने अचानक गाजा में रफाह क्रॉसिंग का किया दौरा

गाजा पर इजरायली हमले के बाद हूती विद्रोहियों ने फिलिस्तीन के साथ अपनी एकजुटता दिखाने के लिए इजरायल पर लगातार हमला किया है. इसी बीच इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने अचानक गाजा में रफाह क्रॉसिंग का दौरा किया और पूरे गाजा-मिस्र सीमा पर इजरायल के नियंत्रण को बनाए रखने की बात कही है. उन्होंने जंग लड़ रहे इजरायली सैनिकों से भी मुलाकात की है.

इजरायल और हमास के बीचसीजफायर पर मंडराया खतरा

प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने कहा कि युद्ध विराम समझौता होने के बाद भी मिस्र और गाजा के सीमा पर मौजूद रफाह क्रासिंग पर इजरायल का नियंत्रण बना रहेगा. उनकी रफाह यात्रा की घोषणा धुर दक्षिणपंथी राष्ट्रीय सुरक्षा मंत्री इतामार बेन-गविर के यरूशलम के सबसे संवेदनशील पवित्र स्थल के दौरे के कुछ घंटों बाद की गई. इन दोनों दौरों की वजह से सीजफायर फिर मुश्किल में पड़ सकता है.

Advertisement

बंधकों की रिहाई के लिए भारी विरोध प्रदर्शन का दौर जारी

इधर फिलिस्तीन के हथियारबंद संगठन हमास की कैद से इजरायली बंधकों की रिहाई के लिए भारी विरोध प्रदर्शन का दौर जारी है. शनिवार को एक बार फिर तेल अवीव की सड़कों पर हजारों लोग उतर आए और बंधकों की रिहाई के लिए इजरायल की सरकार से हमास से समझौते की मांग की है. लोगों को डर है कि यदि गाजा में युद्ध लंबा खींचता है तो वहां ज्यादा बंधक मारे जाएंगे.

crime

इस प्रदर्शन में शामिल कुछ लोगों ने अपनी ही सरकार पर फिलिस्तीनियों के नरंसहार के भी आरोप लगाए. इसके साथ ही गाजा में इजरायली सैन्य कार्रवाई की तुलना होलोकास्ट से की है. तेल अवीव में लंबे समय से हर शनिवार को प्रदर्शन कर रहे लोगों ने प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और उनकी पूरी सरकार से इस्तीफा भी मांगा है. उनका कहना है कि नेतन्याहू सरकार विफल रही है.

प्रदर्शनकारियों का दावा है कि प्रधानमंत्री नेतन्याहू और उनकी सरकार बंधकों को छुड़ाने और देश को चलाने में पूरी तरह से असमर्थ है. ऐसे में नेतन्याहू को तुरंत इस्तीफा देकर देश में आम चुनाव कराना चाहिए. पिछले साल 7 अक्टूबर को हमास ने इजरायल पर हमला कर 250 से ज्यादा लोगों को बंधक बना लिया था, करीब आधे बंधकों को हमास अब तक छोड़ चुका है. अभी भी 116 इजरायली बंधक हैं.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

दिल्ली: बक्करवाला इलाके में कपड़े की फैक्ट्री में लगी भीषण आग, मौके पर पहुंचीं फायर ब्रिगेड की 25 गाड़ियां

News Flash 08 सितंबर 2024

दिल्ली: बक्करवाला इलाके में कपड़े की फैक्ट्री में लगी भीषण आग, मौके पर पहुंचीं फायर ब्रिगेड की 25 गाड़ियां

Subscribe US Now